Skip to main content

मां से जुड़ी ये 5 बातें बच्चों को अपनाना चाहिए, इससे आपसी रिश्ता संवारने में मिलेगी मदद

मां अपना सब कुछ अलग रखकर बच्चे की परवरिश में खुद को खो देती है। ऐसे में हमारा भी कर्तव्य होना चाहिए कि कैसे अपनी मां को ये अहसास कराएं कि वो हमारे लिए क्या हैं? इन 5 बातों का यदि हम अनुसरण करेंगे तो अपनी मां को दिल की गहराई से रूबरू करा सकते हैं।

1. यादें ताजा करें

सबसे ज्यादा खुश मां तब होती है जब वो ये याद करती है कि उसके बच्चे ने बचपन में क्या शरारतें की थीं और वो कैसे खेला करते थे। कभी मां से पूछें कि वो अपने बचपन के दिनों में क्या किया करती थीं। मां से बातों के दौरान आप गौर करें कि उनकी आंखें उसी दौर में पहुंच चुकी होंगी, जब आप छोटे थे। वो आपको सिर्फ अच्छी आदतें ही बताएंगी और बस खुश होती चली जाएंगी।

2. उनकी मदद करें

लॉकडाउन के दौरान हमें जो समय मिला है, इन सबके बीच सबसे ज्यादा भला हुआ है उस मां का जो हमेशा चाहती थी कि मेरे बच्चे कुछ समय बिना दुनिया जहान की परवाह किए मेरे पास बैठें। वैसे भी हर घर में पत्नी और बच्चों के लिए पुरुष कितना भी बिजी हो समय निकाल ही लेता है, पर मां के लिए ये संभव नहीं होता है। ऐसा करने से मां को आपके जीवन में उनकी अहमियत पता चलेगी।

3. उनकी परवाह करें

जैसा मां हमें प्यार करती हैं, वैसी ही देखभाल करना तो मुश्किल है पर जितना हम कर सकते हैं, उतने प्रयास जरूर करना चाहिए। यह सच है कि मां का दिल बच्चे की परवाह में जैसा जन्म के पहले दिन होता है, वैसा ही आखिरी तक बना रहता है। बच्चे भी उन पर ध्यान केंद्रित करेंगे तो ये बराबर की खुशी महसूस कराएगा। उनकी छोटी-छोटी सी चीजों की परवाह करें और उन पर ध्यान रखें।

4. संस्कारों को अपनाएं

जैसे मां हमारी प्रथम गुरु होती हैं तो उनकी दी हुई शिक्षा भी महत्वपूर्ण होती है। इसे अपने जीवन में उतारें। मां की दी हुई सीख ही हमारा आधार बनती है। यही व्यक्तित्व की पहचान भी होती है। जब भी उनकी दी हुई सीख की झलक मां हम में देखती हैं तो वो अपने आप को गौरवान्वित महसूस करती हैं। ये करके हम उनकी ममता को वो दर्जा देते हैं जिसकी वो हकदार हैं। यकीन मानिए उनके दिए संस्कार हमें जीवन में सदा काम आते हैं।

5. नई चीजें सिखाएं

इंटरनेट जैसी दैनिक जीवन में काम आने वाले अपडेशन से अवगत कराएं। जैसे हमारी मां ने वक्त के हिसाब से हर उम्र में कुछ नया सिखाया है तो क्यों ना हम भी उन्हें आज के जमाने के हिसाब से नई चीजें सिखाएं। ताकि वो भी दुनिया से कदम से कदम मिलाकर चल सकें और अपने आप को पिछड़ा हुआ महसूस न करें। उनका यह ज्ञान उन्हें आज के समय में अपडेट रहने में मदद करेगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
These 5 things related to mother should be adopted by children, this will help in improving mutual relationship.


May 31, 2020 at 12:31PM
from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3gGE2hW

Comments

Popular posts from this blog

श्रीराम जन्म से सीता हरण, रावण वध और अयोध्या में रामराज्य की स्थापना तक, 15 तस्वीरों में देखिए पूरी रामायण

अयोध्या में श्रीराम के जन्म स्थान पर भव्य मंदिर के निर्माण का भूमि पूजन हो चुका है। श्रीराम कथा का सबसे प्रामाणिक ग्रंथ वाल्मीकि ऋषि द्वारा रचित रामायण को माना जाता है। इस ग्रंथ पर आधारित कई चित्रकारों ने रामायण की तस्वीरें भी बनाई हैं। राजस्थान के चित्रकार बीजी शर्मा ने भी रामायण की पूरी चित्र श्रृंखला बनाई थी। बीजी शर्मा का जन्म 5 अगस्त 1924 को हुआ था। इनका पूरा नाम भंवरलाल गिरधारीलाल शर्मा है। इन्हें चित्रकला के क्षेत्र में कई राष्ट्रीय अवार्ड भी मिल चुके हैं। बीजी शर्मा आर्ट गैलरी से मिली जानकारी के अनुसार रामायण के ये सभी चित्र शर्माजी द्वारा 70-80 के दशक में बनाई गए थे। इन तस्वीरों को बनाने में काफी समय लगता है। इसीलिए इतने सालों में ये श्रृंखला पूरी हो सकी। बीजी शर्मा के बनाए चित्रों में देखिए रामायण की पूरी कथा... Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Ramayana katha in pictures, From the birth of Shri Ram to Sita Haran, Ravana vadh and Ram Rajya in Ayodhya, see the whole Ramayana in 15 pictures from Dainik Bhaskar https://ift.t

शिंजो-आबे ने बीमारी से 2 बार छोड़ा था PM पद:अल्सरेटिव कोलाइटिस से पीड़ित थे, पुतिन-जिनपिंग-बाइडेन जैसे नेता भी हैं गंभीर बीमारियों से परेशान

July 09, 2022 at 05:30AM from वुमन | दैनिक भास्कर https://ift.tt/zbc3vLJ