Skip to main content

5 राशियों के लिए शुभ है नवंबर का पहला हफ्ता, मेष और वृश्चिक राशि वालों को रहना होगा संभलकर

1 से 7 नवंबर के बीच चंद्रमा मेष से कर्क राशि तक जाएगा। सप्ताह की शुरुआत में राहु-केतु की छाया से चंद्रमा पीड़ित रहेगा। जिससे जॉब और बिजनेस कुछ लोगों के लिए गए फैसले गलत साबित हो सकते हैं। अनजाना डर और परेशानी वाला समय भी रहेगा। वहीं सप्ताह के बीच में समय सामान्य रहेगा और आखिरी दिनों में महालक्ष्मी योग के साथ ही गजकेसरी नाम का राजयोग भी रहेगा। इन शुभ योगों का फायदा कई लोगों को हो सकता है।
एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी के मुताबिक नवंबर के पहले हफ्ते में वृष, सिंह, कन्या, तुला और मीन राशि वाले लोगों को सितारों का साथ मिलेगा। साथ ही धन लाभ होने के भी योग बन रहे हैं। इनके अलावा मिथुन, कर्क, धनु, मकर और कुंभ राशि वाले लोगों के लिए समय सामान्य रहेगा। वहीं, मेष और वृश्चिक राशि वाले लोगों को संभलकर रहना होगा।

एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी के मुताबिक 12 राशियों का फल

मेष - पॉजिटिव- आपका अधिकतर समय अपने व्यक्तित्व को और अधिक बेहतर बनाने में व्यतीत होगा। विद्यार्थियों को शिक्षा के अनुरूप ही कोई नौकरी मिलने से प्रसन्नता रहेगी। धर्म कर्म व आध्यात्मिक गतिविधियों में आपकी रूचि बढ़ेगी।
नेगेटिव- इस सप्ताह धन संबंधी कोई नुकसान होने की वजह से तनाव रहेगा जिसके कारण स्वभाव में चिड़चिड़ापन आ सकता है। आपकी अधिकार पूर्ण वाणी दूसरों को नाराज कर सकती है। किसी भी प्रकार की यात्रा को स्थगित ही रखें, क्योंकि कोई फायदा नहीं होगा।
व्यवसाय- इस सप्ताह कोई भी नया काम ना ही शुरू करें तो बेहतर है। क्योंकि कोई भी निर्णय गलत होने की वजह से नुकसान हो सकता है। बेहतर रहेगा कि कार्य क्षेत्र में जैसा चल रहा है उसी पर अपना ध्यान केंद्रित रखें। नौकरी पेशा व्यक्तियों को काम की अधिकता की वजह से तनाव रह सकता है।
लव- आर्थिक समस्या को लेकर पति-पत्नी के बीच कुछ तनाव रह सकता है। बेहतर होगा कि आपस में बैठकर गलतफहमी को सुलझा लें।
स्वास्थ्य- मानसिक तनाव की वजह से ब्लड प्रेशर व डायबिटीज आदि की समस्या उत्पन्न हो सकती है। मेडिटेशन अवश्य करें।

वृष - पॉजिटिव- इस सप्ताह दिल की अपेक्षा दिमाग से काम लेना आपके लिए बेहतर साबित होगा। क्योंकि आपकी भावुकता का कोई नाजायज फायदा उठा सकता है। कुछ समय हास-परिहास तथा मनोरंजन संबंधी कार्यो में व्यतीत होगा। विद्यार्थियों की अपनी पढ़ाई के प्रति एकाग्रता बनी रहेगी।
नेगेटिव- सरकारी कार्यों को लापरवाही की वजह से अधूरा ना छोड़े क्योंकि किसी तरह की पेनल्टी लग सकती है। पैतृक संबंधी मामले अभी और अधिक उलझने की आशंका लग रही है। दूसरों के कार्यों में अधिक मीन मेख निकालना आपके लिए परेशानी का कारण बन सकता है।
व्यवसाय- आजकल आप व्यवसाय में नए-नए प्रयोग कर रहे हैं, जोकि आपके लिए बेहतरीन साबित होंगे। तथा आपको अपने काम के प्रति पूरी मेहनत के उचित रिजल्ट भी प्राप्त होंगे। नौकरी पेशा व्यक्ति फाइलें व दस्तावेज बहुत अधिक संभालकर रखें।
लव- घर की देखभाल में जीवन साथी का पूर्ण रुप से सहयोग रहेगा तथा आपसी संबंध भी मधुर रहेंगे। प्रेम संबंध में किसी प्रकार का तनाव उत्पन्न होने से दूरियां बढ़ सकती हैं।
स्वास्थ्य- अत्यधिक काम की वजह से मानसिक व शारीरिक थकान रहेगी। समय - समय पर आराम भी लेना आवश्यक है।

मिथुन - पॉजिटिव- घर तथा व्यवसाय दोनों जगह सोच-समझकर निर्णय लेना व्यवस्था को सुचारू रूप से बनाकर रखेगा। इस समय आर्थिक स्थितियां बहुत ही बेहतरीन बनी हुई है, अतः समय का उचित सदुपयोग करें। बजट के अनुसार कार्य करना भी आपके कार्यों को और अधिक सुगम बनाएगा।
नेगेटिव- कभी-कभी काम की अधिकता की वजह से चिड़चिड़ापन आ सकता है। अपने किसी नजदीकी घर की वजह से आपको धन हानि भी हो सकती है इसलिए व्यवहार करते समय सावधानी बरतें। माता के स्वास्थ्य का ध्यान रखना अति आवश्यक है।
व्यवसाय- इस सप्ताह व्यवसाय के प्रति आपकी एकाग्रता माहौल को अनुशासित बनाकर रखेगी। कर्मचारियों तथा सहयोगियों का भी काम के प्रति पूर्ण समर्पण बना रहेगा। साझेदारी के व्यवसाय में छोटी सी गलतफहमी को लेकर तनाव उत्पन्न हो सकता है।
लव- घर के वातावरण को अनुशासित बनाकर रखने में पति-पत्नी दोनों का पूर्ण सहयोग रहेगा। बच्चों की शिक्षा संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत होगा।
स्वास्थ्य- कभी-कभी तनाव की वजह से सिर दर्द तथा माइग्रेन जैसी समस्या रहेगी। योगा तथा मेडिटेशन पर भी समय व्यतीत करें।

कर्क - पॉजिटिव- आपके अंदर बहुत अधिक ऊर्जा का समावेश है। इसकी वजह से आप किसी भी परिस्थिति में अपनी समस्याओं का हल ढूंढने में सफल रहेंगे। युवा वर्ग को अपनी प्रथम इनकम मिलने से बहुत अधिक खुशी महसूस होगी। बड़े बुजुर्गों का आशीर्वाद व मधुर स्नेह घर के वातावरण को सुखमय बनाकर रखेगा।
नेगेटिव- परंतु दूसरों के मामले में अधिक हस्तक्षेप ना करें। इसका नकारात्मक प्रभाव आपके घर पर भी पड़ सकता है। कुछ पैतृक संबंधी मामले अभी अटके ही रहेंगे। पुरानी नकारात्मक बातों को वर्तमान पर हावी ना होने दें।
व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में कुछ उतार-चढ़ाव रहेंगे। परंतु किसी प्रभावशाली व्यक्ति की मदद आपकी समस्याओं का जल्दी हल भी प्रदान करेगी। परंतु फिर भी प्रतिस्पर्धा संबंधी परिस्थितियों का सामना करना ही पड़ेगा।
लव- जीवनसाथी की सलाह आपके लिए भाग्योदय कारक रहेगी। तथा आपसी संबंधों में भी नजदीकियां आएंगी।
स्वास्थ्य- दूषित खानपान की वजह से पेट संबंधी दिक्कत उत्पन्न हो सकती है।

सिंह - पॉजिटिव- इस सप्ताह समान विचारधारा के लोगों से मेल मिलाप आपके अंदर एक नई ऊर्जा प्रवाहित करेगा। खेलकूद से जुड़े विद्यार्थियों के लिए लाभदायक सुअवसर प्राप्त होंगे। घर के बड़े बुजुर्गों के आशीर्वाद से घर का वातावरण सुखमय बना रहेगा।
नेगेटिव- आर्थिक स्थितियों में कुछ उठापटक रहने से परेशान रहेंगे। घर परिवार के माहौल में भी नकारात्मक ऊर्जा महसूस हो सकती है। आध्यात्मिक गतिविधियों में बहुत अधिक रुझान आने की वजह से व्यक्तिगत कार्य समय पर पूरे नहीं हो पाएंगे।
व्यवसाय- व्यवसाय में भाग्य और इस सप्ताह के ग्रह गोचर आपके पक्ष में काम कर रहे हैं। पूरी तरह से अपने कार्यों के प्रति समर्पित रहे। आपकी बौद्धिक क्षमता व कार्यप्रणाली निश्चित ही सफलता प्रदान करेगी। नौकरी पेशा व्यक्तियों के लिए भी कार्यालय का माहौल उत्तम बना रहेगा।
लव- पारिवारिक जीवन में किसी प्रकार की गलतफहमी की वजह से नोकझोंक हो सकती हैं। गुस्से की बजाय शांतिपूर्ण तरीके से समस्याओं को सुलझाएं।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य संबंधी चल रही समस्या से राहत मिलेगी। तथा आप अपने अंदर सकारात्मक ऊर्जा महसूस करेंगे।

कन्या - पॉजिटिव- आप अपने काम को नया रूप देने के लिए कुछ रचनात्मक गतिविधियों में भी रुचि लेंगे। तथा अपनी जीवन शैली को भी और अधिक उन्नत करने के लिए प्रयासरत रहेंगे। इस समय आर्थिक स्थिति भी बेहतरीन बनी हुई है। कुल मिलाकर समय लाभकारी है।
नेगेटिव- विवाहित व्यक्तियों का ससुराल पक्ष से किसी प्रकार का मतभेद होने की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। इसलिए धैर्य और संयम बनाकर रखना आवश्यक है। घर के बड़े बुजुर्गों का स्वास्थ्य परेशानी का कारण बनेगा। इस प्रकार की छोटी-छोटी समस्याएं आपके लिए तनाव का कारण बन सकते हैं।
व्यवसाय- कुछ व्यक्तिगत समस्याओं की वजह से व्यवसाय पर अधिक ध्यान केंद्रित नहीं कर पाएंगे। परंतु फिर भी मेहनत और समय निकालकर आप अपने रुके हुए कार्यों को पूरा करने में समर्थ रहेंगे। नौकरी में फाइलें तथा पेपर वर्क को पूरा करने में ओवरटाइम करना पड़ सकता है।
लव- इस सप्ताह समय के अभाव के कारण पति-पत्नी एक-दूसरे के साथ अधिक समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे। परंतु घर की व्यवस्था उचित बनी रहेगी।
स्वास्थ्य- अत्यधिक मसालेदार खानपान से परहेज करें। मुंह में छाले जैसी समस्या उत्पन्न हो सकती हैं

तुला - पॉजिटिव- सामाजिक व राजनीतिक गतिविधियों में आपका अधिक समय व्यतीत होगा। साथ ही महत्वपूर्ण लोगों से संपर्क भी मजबूत होंगे। विद्यार्थी गण अपनी कार्य क्षमता पर पूरा विश्वास रखें। क्योंकि इस समय वे पूरी तरह अपनी पढ़ाई के प्रति एकाग्रचित्त है।
नेगेटिव- इस सप्ताह आपका ध्यान कुछ नकारात्मक गतिविधियों की ओर आकर्षित होगा, परंतु उनसे दूरी बनाकर रखना आवश्यक है। किसी को पैसा उधार भी ना दे, क्योंकि वापसी मिलने की उम्मीद नहीं है। युवा वर्ग मौज मस्ती से ध्यान हटाकर कैरियर की तरफ एकाग्रचित्त रहें।
व्यवसाय- व्यवसाय क्षेत्र में आपकी योजनाएं सफल रहेंगी, तथा निकट भविष्य में इनके उचित फल प्राप्त होने वाले हैं। स्थान परिवर्तन के योग भी बन रहे हैं। यह परिवर्तन आपके लिए लाभदायक साबित होगा।
लव- अपनी किसी भी योजना को कार्य रूप देने में अपने जीवन साथी की सलाह अवश्य लें। उनकी सलाह आपके लिए संजीवनी का कार्य करेगी।
स्वास्थ्य- घुटनों तथा टांगों का दर्द बढ़ सकता है। वायु, बादी वाली चीजों के खानपान से परहेज करें।

वृश्चिक - पॉजिटिव- यह सप्ताह बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से व्यतीत होगा। संबंधों को और अधिक मजबूत करने और उन्हें खास महत्व देने में आपका महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। युवा वर्ग अपने लक्ष्य के प्रति पूरी तरह एकाग्रचित्त रहेंगे। कोई रुका हुआ पैसा भी प्राप्त होने के योग बन रहे हैं।
नेगेटिव- परंतु इस बात का भी अवश्य ध्यान रखें कि आप किसी साजिश या किसी प्रकार की गुप्त योजना के शिकार हो सकते हैं। उससे मुक्त होना भी मुश्किल होगा। नकारात्मक विचारों को अपने ऊपर हावी ना होने दें।
व्यवसाय- व्यवसाय क्षेत्र में कुछ रुकावटें आने की वजह से तनाव रहेगा। हालांकि आप समस्याओं का निवारण करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ आपको अपने क्रोध और अति आत्मविश्वास पर कंट्रोल करना आवश्यक है। नौकरी में भी अपने काम के प्रति लापरवाही करना उच्च अधिकारियों के साथ संबंध खराब कर सकता है।
लव- वैवाहिक जीवन सामान्य रहेगा। प्रेम संबंधों में चल रही गलतफहमियां का निवारण होगा और संबंध पुनः मधुर हो जाएंगे।
स्वास्थ्य- गलत खानपान के कारण पेट खराब रह सकता है। संयमित आहार लें।

धनु - पॉजिटिव- आपकी आदतों व दिनचर्या में आश्चर्यजनक सुधार आ रहा है। समाज में आपकी योग्यता व काबिलियत की सराहना होगी। बीमा, निवेश जैसी आर्थिक गतिविधियों में व्यस्तता बनी रहेगी। घर के बुजुर्गों के साथ किसी मंदिर या धार्मिक स्थल की यात्रा भी संभव है।
नेगेटिव- परंतु दूसरों के झगड़ों में दखलंदाजी ना करें अन्यथा लेने के देने पड़ सकते हैं। कुछ अनावश्यक खर्चे भी सामने आएंगे, जिनसे आपको मुक्ति पाना मुश्किल है। प्रॉपर्टी से संबंधित किसी मुद्दे को लेकर भी लड़ाई-झगड़ा हो सकता है।
व्यवसाय- इस सप्ताह कारोबार में कुछ दिक्कतें व परेशानियां आएंगी, लेकिन आप हर मुश्किल व परेशानी का हल विवेकपूर्ण तरीके से निकाल लेंगे। कामकाज में गोपनीयता का थोड़ा अधिक ध्यान रखना जरूरी है। कोई आपकी गतिविधियों का नाजायज फायदा उठा सकता है।
लव- पति-पत्नी में चली आ रही गलतफहमियों का निराकरण हो जाएगा। और संबंध पहले की तरह मधुर हो जाएंगे। परंतु प्रेम प्रसंगों से दूरी बनाकर ही रखना उचित है।
स्वास्थ्य- संयमित दिनचर्या व आदतों में बदलाव आपको स्वस्थ व निरोगी रखेगा।

मकर - पॉजिटिव- आपका ध्यान व्यर्थ की गतिविधियों से हटकर पूरी तरह अपने व्यक्तिगत कार्यों पर केंद्रित रहेगा। तथा आप अपनी बौद्धिक क्षमता के बल पर कई महत्वपूर्ण निर्णय लेने में सक्षम रहेंगे। परिवार में किसी व्यक्ति के विवाह को लेकर खरीददारी संबंधी योजनाएं भी बनेगी।
नेगेटिव- कभी-कभी आपकी क्रोध पूर्ण वाणी आपके स्वयं के लिए समस्याएं उत्पन्न कर देगी। इसलिए अपने व्यवहार को संयमित बनाकर रखना अति आवश्यक है। तनाव की वजह से भरपूर नींद भी नहीं ले पाएंगे।
व्यवसाय- व्यवसाय तथा नौकरी, दोनों कार्यक्षेत्रों में किसी प्रकार की राजनीति हो सकती हैं। इसलिए आप दूसरों की बातों में ध्यान ना देकर सिर्फ अपने काम से मतलब रखें। अन्यथा आपके ऊपर भी उसका नकारात्मक प्रभाव आ सकता है।
लव- पति-पत्नी के संबंध खुशनुमा रहेंगे। पुराने मित्रों से मेल मुलाकात बीती यादों को ताजा करेगा।
स्वास्थ्य- अपनी शारीरिक व मानसिक ऊर्जा को सकारात्मक रखने के लिए योगा व मेडिटेशन का सहारा अवश्य लें।

कुंभ - पॉजिटिव- घर के सुधार या मरम्मत संबंधित कुछ योजनाएं बनेगी। साथ ही अगर वास्तु के नियमों का पालन करें तो और बेहतरीन रिजल्ट प्राप्त होंगे। प्रत्येक कार्य को योजनाबद्ध तरीके से करना आपके कार्यों को और अधिक सुगम बनाएगा।
नेगेटिव- कभी-कभी घर की व्यवस्था को उचित बनाए रखने के लिए आप कठोर निर्णय भी ले लेते हैं जिसकी वजह से घर में तनाव भी उत्पन्न हो जाता है। विद्यार्थियों का अपनी पढ़ाई से ध्यान हटकर मौज मस्ती में अधिक लगेगा। जिसकी वजह से उनकी पढ़ाई पिछड़ सकती हैं।
व्यवसाय- पार्टनरशिप संबंधी बिजनेस में किसी भी महत्वपूर्ण फैसले को इस सप्ताह स्थगित रखें। वर्तमान गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करें। वर्किंग महिलाएं अपने कार्य को लेकर कुछ तनावग्रस्त रहेंगी। इसलिए कोई भी काम सोच-समझकर ही करें।
लव- पति-पत्नी के बीच रोमांटिक माहौल रहेगा। प्रेम संबंधों को भी विवाह के लिए पारिवारिक स्वीकृति प्राप्त होगी।
स्वास्थ्य- छाती से संबंधित परेशानी जैसे कफ, खांसी आदि रह सकती है। अपना उचित इलाज अवश्य लें।

मीन - पॉजिटिव- सप्ताह की शुरुआत ही बहुत सुखद रहेगी। कुछ नया करने की आपकी इच्छा पूर्ण होगी। भाग्य का सितारा प्रबल है। अपने कार्यों के प्रति आपका उत्साह आपको अवश्य ही सफल बनाएगा। किसी प्रियजन से मुलाकात भी होगी।
नेगेटिव- परंतु जल्दबाजी में कोई गलत फैसला लेने से दिक्कत उत्पन्न हो सकती हैं। ज्यादा रोक-टोक की वजह से बच्चे विद्रोही हो सकते हैं। इसलिए अपनी बात को शांतिपूर्ण तरीके से समझाना जरूरी है। यह समय शांतिपूर्ण तरीके से व्यतीत करने का है।
व्यवसाय- युवाओं को रोजगार के नए अवसर पर मिलेंगे। जिसकी वजह से उनके अंदर आत्म विश्वास उत्पन्न होगा। इस समय साझेदारी संबंधी निर्णय लेना भी लाभदायक रहेगा। मल्टीनेशनल कंपनी में काम करने वाले व्यक्ति अपने प्रोजेक्ट को पूरा करने में ज्यादा ध्यान दें।
लव- कभी-कभी आपकी ईगो, जीवनसाथी के साथ संबंधों में तनाव उत्पन्न कर देती है। उन्हें कोई अच्छा उपहार देना आपके संबंधों में नजदीकियां लाएगा।
स्वास्थ्य- किसी-किसी समय अकारण ही मानसिक तनाव रहेगा। मेडिटेशन करने में भी कुछ समय व्यतीत करें।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
The first week of November is auspicious for the 5 zodiac signs, people of Aries and Scorpio will have to live well



from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2TId13u

Comments

Popular posts from this blog

श्रीराम जन्म से सीता हरण, रावण वध और अयोध्या में रामराज्य की स्थापना तक, 15 तस्वीरों में देखिए पूरी रामायण

अयोध्या में श्रीराम के जन्म स्थान पर भव्य मंदिर के निर्माण का भूमि पूजन हो चुका है। श्रीराम कथा का सबसे प्रामाणिक ग्रंथ वाल्मीकि ऋषि द्वारा रचित रामायण को माना जाता है। इस ग्रंथ पर आधारित कई चित्रकारों ने रामायण की तस्वीरें भी बनाई हैं। राजस्थान के चित्रकार बीजी शर्मा ने भी रामायण की पूरी चित्र श्रृंखला बनाई थी। बीजी शर्मा का जन्म 5 अगस्त 1924 को हुआ था। इनका पूरा नाम भंवरलाल गिरधारीलाल शर्मा है। इन्हें चित्रकला के क्षेत्र में कई राष्ट्रीय अवार्ड भी मिल चुके हैं। बीजी शर्मा आर्ट गैलरी से मिली जानकारी के अनुसार रामायण के ये सभी चित्र शर्माजी द्वारा 70-80 के दशक में बनाई गए थे। इन तस्वीरों को बनाने में काफी समय लगता है। इसीलिए इतने सालों में ये श्रृंखला पूरी हो सकी। बीजी शर्मा के बनाए चित्रों में देखिए रामायण की पूरी कथा... Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today Ramayana katha in pictures, From the birth of Shri Ram to Sita Haran, Ravana vadh and Ram Rajya in Ayodhya, see the whole Ramayana in 15 pictures from Dainik Bhaskar https://ift.t

शिंजो-आबे ने बीमारी से 2 बार छोड़ा था PM पद:अल्सरेटिव कोलाइटिस से पीड़ित थे, पुतिन-जिनपिंग-बाइडेन जैसे नेता भी हैं गंभीर बीमारियों से परेशान

July 09, 2022 at 05:30AM from वुमन | दैनिक भास्कर https://ift.tt/zbc3vLJ